मंगलवार, 24 सितंबर 2019

Trust on yourself and you can do anything | अपने ऊपर विश्वास करें, आप कुछ भी कर सकते हैं

आज हम बात करेंगे अपने ऊपर विश्वास की, जैसा कि आपने टाइटल में पढ़ लिया होगा की "अगर आपको अपने ऊपर विश्वास हे तो आप कुछ भी कर सकते हैं (Trust on yourself and you can do anything)" , तो आज हम बात करेंगे अपने ऊपर विश्वास कैसे लाए, कैसे अपने ऊपर विश्वास करे और क्यों लोग अपने ऊपर विश्वास नहीं कर पाते हैं।


Trust on yourself, Believe yourself, khud par vishwas, Trust on yourself and you can do anything

अकसर आपने देखा होगा की लोगों के ऊपर थोड़ी सी परेशानी आती नहीं की जल्दी से घबरा जाते हे, और ऐसे परेशान हो जाते हे जैसे कि  इस संसार में उसका हल नहीं है|  ऐसा इसलिए होता की लोगो को अपने ऊपर भरोसा नहीं है| 

क्यों नहीं करते लोग अपने ऊपर विश्वास? 
आज-कल की भागदौड़ की दुनिया में हम खुद को समय नहीं दे पा रहे हैं। हम क्या हैं? ये जानने का समय ही नहीं  है हमारे पास, हमारे अंदर कितनी शक्ति है ये जानने का समय नहीं हमारे पास, हमारे अंदर जो उर्जा है उसको कैसे प्रयोग करना है, ये हम नहीं जान पाते है। इसलिए हमारे ऊपर थोड़ी सी परेशानी आती नहीं की हम पूरी तरह से निराश हो जाते है, की अब क्या करे और ऐसे निराश होकर बैठ जाते है कि इसका कोइ इस दुनिया में हल नहीं हैं। हम में से ज्यादातर लोग ऐसा ही करते है, परेशानी को समझे बिना हम परेशान होने लगते है। 

जब हम खुद को ही नहीं समझ पा रहे है तो परेशानी को कहा से समझे। ऐसा इसलिए हो रहा है कि हम खुद को समय नहीं दे पा रहे है और जब हम खुद को समय नहीं देगे तो हम अपनी शक्तियों को कहा से पहचान पाएगे, और यही कारण है को लोग अपने ऊपर विश्वास नहीं कर पा रहे है।

कैस करे अपने निर्णय पर विश्वास? 
जीवन में कभी भी आप निर्णय लेने से पीछे ना हटे क्योंकि जब तक आप निर्णय नहीं लेंगे तबतक आप जीवन में आगे कैसे बड़ेगे? हम कही न कही  निर्णय लेने में संकोच करते है, औेर ऐसा इसलिए होता है जब हमें अपने ऊपर विश्वास नहीं होता। कोई भी निर्णय गलत या सही नहीं होता है वो आप पर निर्भर करता है कि उस निर्णय को सही करना है या गलत। अगर आपको लगता है मैने जो निर्णय लिया है वो गलत है तो उस पर ऐसा काम करे कि वो सही हो जाए और सब आपके अनुसार चले और आपको लगता है कि आपका निर्णय सही है तो भगवान का नाम लेकर लगे रहे, लेकिन निर्णय जरूर ले क्योंकि जीवन में वही मनुष्य सफलता की ओर जाता है जो निर्णय लेता है। मेरा अपना मानना है कि निर्णय ना लेने से अच्छा है कोई निर्णय ले लिया जाए। 

कैसे करे विश्वास अपने ऊपर?
आजकल ये बड़ी समस्या है कि कोई भी अपने ऊपर विश्वास ही नहीं करता और जब आप खुद पर विश्वास नहीं कर सकते तो दूसरों पर कैसे करेंगे? 
कुछ समय निकालें अपने आप के लिए, जब आप प्रतिदिन कुछ समय चुरा कर इस भागदौड़ की दुनिया से अपने आप को देगे तो आप अपने आप को समझ पाएंगे और अपनी शक्तियों को भी पहचान पाएंगे। मेरा मानना है की अगर आप कुछ समय सुबह में ही निकाल ले अपने लिए तो बहुत ही अच्छा होगा और पूरे दिन आप ऊर्जा से भरे होंगे। इस समय में आप कुछ किताबें पढ़ सकत है, कोई अच्छी वीडियो देख सकते हैं जो आपके जीवन में मददगार हो, या थोड़ा व्यायाम कर सकते है कोई भी ऐसा काम जो आपके मन को शांति दे या खुद से कुछ देर बाते ही कर लीजिए कम से कम, इस से आप अपने आप को पहचान पाएंगे और अपने विश्वास को वापस पा सकते हैं। 

10 टिप्‍पणियां:

  1. That's best line .... Nd thanks for spreading that type of motivational thought.. sir ji

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. Thanks for your views!
      If you want any specific topic, please share, I will try to full fill your requirement.

      हटाएं
  2. I really like your blog,as you targeted the most important and common problem of a person,Thank for this and god bless you

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. Thanks for your lovely views!

      Please follow for more topic and if you want to read any specific content please share your topic.

      हटाएं
  3. Nice Thinking, I Like your post becouse you are target common but most important problems of people'S

    जवाब देंहटाएं

Please do not enter any spam link in the comment box.